Advantages and Disadvantages Of Cloud Computing in hindi

आज हम cloud computing  के tutorial में एक बहुत महत्वपूर्ण topic Advantages and disadvantages of cloud computing in hindi को अच्छे से जानेंगे . तो चलिये शुरू करते है . hello दोस्तों आपका Hindi me iT में बहुत – बहुत अभिनन्दन है .

Advantages of Cloud Computing in hindi

 Advantage-cloud-computing

आज , हम सीखेंगे कि किसी  भी organization में cloud को use करने  के क्या-क्या  लाभ होते  हैं .

Cost Savings

cost Saving  सबसे बड़े cloud computing Benefit  में से एक है. cloud  आपको पर्याप्त cost लागत बचाने में help करता है क्योंकि इसमें किसी physical hardware की जरूरत नही होती  है. तथा आपको hardware maintain  trained person की भी  जरूरत नहीं होती . ये सब cloud provender खुद करती हैं .  आप जरूरत के हिसाब से cloud resource use कर सकते हैं.  जितने cloud resource की आपको जरूरत है उतनी ही resource आप cloud provider से ले सकते हैं. तथा आप जितने resource use करते हैं जितने दिनों के लिए use करते हैं उतना ही payment करना होता हैं.

High Speed

cloud computing आपको कम लागत में high speed प्रदान करता हैं. cloud computing deployment आपके system के लिए जरुरी  resource बहुत high speed से प्रदान करता हैं.

Back-up and restore data

जब आप  cloud पर data upload कर देते हैं, तो उस data  back-up तथा फिर से बहुत आसानी प्राप्त किया जा सकता हैं.  बहुत ही  कम टाइम में .

Automatic Software Integration

cloud computing में  किसी भी  software  integration कुछ एसे किसी जाता हैं  जोकी automatically रूप से होता हैं . इसलिए, आपको आपने software को जरूरत के हिसाब से manage करने की अधिक जरूरत  नहीं होती हैं . क्योकि cloud computing automatically manage कर लेता हैं.

Reliability

Reliability cloud computing का एक बहुत महत्वपूर्ण होता हैं क्योकि हम cloud पर Reliability करते हैं तभी तो आपना data cloud पर store कर सकते हैं.  इसलिए आप अपने data को कभी भी access और update कर सकते हैं.

इनको भी पढ़े.

Mobility

cloud को आप कहीं से भी access किया जा सकता हैं. और उन सभी सेवाओ का लाभ उठा सकते  हैं जो cloud provide करता हैं . इसके लिए बस आपके पास इन्टरनेट होना चहिये.

Unlimited storage capacity

cloud पर आप Unlimited storage capacity प्रदान करता हैं जो आप आपनी जरूरत के हिसाब से बड़ा तथा घटा सकते हैं.  अगर आप  अपनी store बढाना चाहते है तो बहुत ही कम खर्चे में आसानी से बड़ा सकते हैं. ये cloud का बहुत बड़ा benefit हैं.

Quick Deployment

cloud पर आप बहुत ही कम time में deployment कर सकते हैं. इसलिए, जब आप क्लाउड का उपयोग करते हैं  तो आपका पूरा environment बहुत  ही कम समय में  पूरी तरह step हो सकता हैं . लेकिन, लगने  वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपका कितना बड़ा project है और किस technology का use किया गया हैं.

 Low maintenance cost

cloud computing organization में computer के hardware और software को maintenance cost बहुत कम कर देता हैं. जिससे organization का खर्चा कम होता हैं.

Data security

cloud पर data security एक बहुत बड़ा benefit हैं. cloud data security के लिए  बहुत सारी security provide करने के लिए  सुविधाएँ प्रदान करता हैं . जिसे data को security provide की जा सके.

Disadvantages of Cloud Computing in hindi

disadvantage of cloud computing hindi

Performance Can Vary

जब आप cloud environment work कर रहे होते हैं तो आपका application या software  किसी sever पर run होता हैं . जिस server पर आपका application या software run हो रहा हैं उस server पर other organization या person, company का software या application run होता हैं जो की server आपने resources divide करता हैं . जिससे आपके के application या software की performance ख़राब हो सकती हैं.

Technical Issues

जब आप cloud को use ककरते हैं तो आपको Technical Issues का सामना करना पड़ा जाता हैं . इस  Technical Issues कोई भी  कारणों से हो सकते हैं चाहे sever busy हो सकता हैं या अन्य कोई problem हो सकती हैं . हलाकि ऐसा हमेशा नहीं होता हैं cloud provider company इन सभी Issuesको सही रखने के लिए maintaining करती हैं .

Security Threat in the Cloud

जब आप cloud use करते हैं या cloud पर work करते हैं  cloud पर  security का बहुत बड़ा  सुरक्षा जोखिम हैं . अगर आप cloud technology use करने जा रहे हैं तो use से पहले आपको इन सब का पता होना चहिये.

 Limited Control

cloud को cloud provider company ही पूरी तरत से infrastructure और  manage करती हैं. उसे के पास कोई भी control नहीं होता हैं. इसलिए cloud provider आपकी service अभी भी बंद कर सकता हैं.

Downtime

जब आप cloud use करते हैं तो आपको  server Downtime का भी सामना करना पड़ा सकता हैं.

Lower Bandwidth

बहुत सारी cloud provider company store bandwidth  को   सीमित करते हैं. अगर आपको अपनी store bandwidth  बड़ानी  हैं उसके लिए आपको अलग से खर्चा करना पड़ेगा .

Internet

जब आप cloud use करते हैं तो आपके पास एक अच्छा internet connection होना चहिये.  internet के बिना cloud को use नहीं किया जा सकता हैं .

Lacks of Support

अधिकतर cloud provider company आपने use  को एक अच्छा support नहीं हैं . जिससे यूजर को काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ जाता हैं. click

इनको भी पढ़े.

आशा  करता हूँ आपको topic Advantages and disadvantages of cloud computing in hindi अच्छा लगा होगा  . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment