application of computer graphics in hindi

आज इस पोस्ट में हम application of computer graphics in hindi . में पढ़े जा रहे है . चलिए शिरू करते है . hello दोस्तों आपका Hindi me iT में बहुत -बहुत अभिन्दन है . computer graphics कहाँ -कहाँ use होता है .

1. Computer Aided Design

अगर हम देखे तो जितनी भी engineering के fields है . all most सभी में use हो रहा है . इन सभी में design का बहुत महत्वपूर्ण है .

  •  Mechanical Engineering  जो है वे nut , bolts , gears cars आदि की design कर सकते है .
  • Civil engineer जो है जोकि बिडिंग , bridges , roads आदि बनाते है . तो अगर उनको इनका plan design करना है . की बानने के बाद ऐसा दिखेगा . model बनाना है तो बो भी computer aided design use कर सकते है .
  • Electronic Engineer भी aided design का use करके आपने circuit का model तैयार कर सकते है .
  • Electrical Engineer  भी इसका use करके आपनी wiring का model बना सकते है .

computer design जो है वह designers को multiple view environment  देती है . जिसके द्वारा user है जो graphical object को multiple view में देख सकते है . यानि की top view .side view ,font view भी देख सकते है .

2. Presentation graph

presentation graph बनाने के लिए भी computer graphics का use होता है . प्रेजेंटेशन graph जो होते है जैसे pie chart , लाइन chart आदि के द्वारा financial, status, economic , scientific data को show करना होता है .

application of computer graphics

 

3. Entertainment 

आप जो movies देखते हो , television shows , कार्टून shows ये सब computer graphics ये ही possible है .

  4. Education and training

computer से model बना कर Education भी use किया जाता है . जैसे medical student है उसे body के पार्ट दिखने है या उसका model तैयार करना है . तो वह computer graphics की help से कर सकता है .

अगर किसी pilot को aero plane उड़ने की तरिनिंग देनी है . तो use सीधा aero plane में नही बैठाया जाता है . उसे पहले flight simulator पर training दी जाती है . simulator जो है वह विल्कुल flight जेसे तैयार किये जाते है . computer graphics की हेप्ल से बनाये जाते है . जैसे आपने देखा होगा जब भी आप कार सिखने जाते है तो पहले कार के सारे function को किसी graph की help से समझते है .

5. Visualization

Scientist, engineers, medical person, business analyst आदि को large of इनफार्मेशन  से deal करना होता है . इनको study करनी होती है . किसी भी इनफार्मेशन के behavior को समझना  होता है . scientist जो होते है उनको search करने के लिए large information की study करनी होती है . तब उनको data का analyses करना इतना आसान नही होता है . उनको भी computer graphics model की help लेनी होती है . इस large data का एक visual form provide किया जाता.

जैसे – weather for casting में computer graphics का use होता है .

application of computer graphics

इनको भी पढ़े 

6. computer Art

आज artist भी commercial art या fine art बनाने के लिए computer ही use करते है . click

आशा  करता हूँ आपको application of computer graphics in hindi समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment