Big data architecture in hindi | big data आर्किटेक्चर क्या है

big data architecture बहुत महत्वपूर्ण topic है big data का . तो आज हम इस big data tutorial में पढ़ेंगे की एक big data architecture kyu design किया जाता है .  Big data architecture in hindi तो चलिये शुरू करते है . hello दोस्तों Hindi me iT में आपका बहुत बहुत अभिन्दन है .

Big data architecture in hindi

big data का architecture इसलिए डिजाईन किया जाता है ताकि वो ingestion को हेंडल कर सके यानि की data का input देना फिर उस data को ingestion करने के बाद data को प्रोसेस करना .उसके बाद data का analysis करना . और उसके बाद इसमें क्या -क्या चीज improve हो सकता है . यानि की data को as  input करने के लिये , प्रोसेस आदि  को करने के लिये  Big data का  architecture बनाते है .

जो big data हम प्रोसेस कर रहे है वह जाता big data होना चाहिए . यानी data का साइज़ large ,complex और tradition data structure में इसलिए store ना हो  क्यूकि वह complex data हो . तो इस प्रकार के data को हेंडल करने के लिये Big data architecture तैयार करना जरुरी होता है .

इनको भी पढ़े 

Real time message ingestion

Real time message ingestion अगर solution include करते है . architecture एक solution खोजेगा . और वह रियल टाइम मेसेज को store करेगा . real time message ingestion का मतलब होता है. जो real time message होते है उन सब को ingestion करना जो real time के source से निकलके आते है .

Stream processing

जैसे ही आप real time solution के message लेंगे तो solution उस message को प्रोसेस करेगा . use प्रोसेस करने में भी कुछ step follow करेगा . जिसमे हम data को फ़िल्टर करते है . जो कम्युनिकेशन data जो एक data को agreement करते है .फिर उस data को prepare करते है . analysis के लिये .

Analytical data

Analytical data में बहुत सारे big data solution होते है . big data solution का मतलब big data हेंडल करने वाली प्रोब्ले है .  उसको solution देने वाले को big data solution कहते है . जो data के analysis को  prepare कर देते है .फिर उस processed data को structure फॉर्म में क्वेरी करते है. query करने के लिये analytical tool का use करते है .

Analysis and Reporting

analysis and reporting का  मैंन जो advantage होता है . वे data को inside provide करना है . जो analysis एंड रिपोर्टिंग के द्वारा ही मिल सकता है . यानि की data को improve करना होता है . data के analysis पॉवर करने के लिये हम इस technic का use करते है .

Big data architecture

Orchestration

orchestration भी एक महत्वपूर्ण है जो big data architecture को हम internally use करते है .जो big data के बहुत सारे solution है वो repeated data को use करते है जो encapsulated होते है  जो किसी भी तरीके से  और multiple source और sinks  में move करते है .इसका मतलब की ये architecture है वह automatically workflow करते है . पहले data को ingest करना , process ,analysis और reporting करना होता है . तो orchestration एक ऐसी process जो ये सारी चीजे automatically big data architecture करता है .

जैसे :- Azore data factory

  • Apache Oozie
  • Sqoop

इसमें automatically data workflow चलता रहता है . big data को हेंडल करने के लिये तो ये बहुत बड़ा big data solution है. इसको orchestration नाम से जाना जाता है .

इनको भी पढ़े 

आशा  करता हूँ आपको Big data architecture in hindi समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment