Cathode Ray Tube work kaise karti hai ( in Hindi)

आज हम computer graphics का एक बहुत महत्वपूर्ण Cathode Ray Tube work kaise karti hai ( in Hindi)   को अच्छे से पढेंगे और इसके एक – एक पॉइंट को detailed से जानगे जैसे की cathode ray tube diagram, cathode ray tube working , how are cathode rays produced, cathode ray tube parts and functions, cathode rays experiment, what is cathode ray in hindi , working Cathode – raj- tubes और  who invented the cathode ray tube in hindi . तो चलिये शुरू करते. hello दोस्तों Hindi me iT में आपका बहुत – बहुत अभिनन्दन है .

what is cathode ray in hindi

CRT ( Cathode – raj- tubes) एक ऐसा device जो convert करता है electronic signal को एक visual signal में  यानी की electronic signal या vault या current  को  convert कर देता है visual signal में .    visual signal एक ऐसा जिसे हम visually देख सकते है .

कैसे convert करती है

PIN:-   pin के द्वारा हम volts या current की supply करते है .

Base:-   pin base में लगी होती है .

Heater:-  इस base के पास हीटर लगा होता . यह हीटर को जैसे ही हम pin के द्वारा हीटर को volts सप्लाई करते है . तो हीटर गर्म होने लगता है .

Cathode  हीटर के चारो तरफ cathode लगा होता है . जिस पर charge होता है . जैसे – जैसे हीटर गर्म होने लगता है वैसे –  वैसे cathode भी गर्म होने लगता है .जैसे ही cathode गर्म होने लगता है . वैसे ही वह electron को छोड़ना शुरू कर  देता है .

Grid :- grid जो होती है वह crt  ( Cathode – raj- tubes)  में cathode द्वारा छोड़े गये electron को सामान रूप से एक ही दिशा में ले जाती  है . तथा electron को high speed करने के साथ – साथ focus करेगी .

इनको भी पढ़े 

Pre-Accelerating , focusing, Accelerating anode

Pre-Accelerating , focusing, Accelerating  इसका काम electron को पाथ देना होता है . जिससे electron इधर – उधर से रोकती है . ये electron की speed नही बढती ये वस electron को एक दिशा में ले जाने में हेल्प करती है .

Cathode ray tube

Aqua dag  Coating

इसके बाद भी कोई electron बाहर  निकल जाता है . तो ये Aqua dag coating ये coating electron को फिर से बापसी इनकी दिशा में लेकर जाती है .

Vertical deflection plat

आपके इसके नाम से ही पता चल रहा है की vertical का मतलब ही y-अक्ष होती . इस plat का काम electron को ऊपर या नीचे भेजना होता है . इस plat पर positive charge होता है . स्क्रीन के  पर .

Horizontal deflection plat

आपके इसके नाम से ही पता चल रहा है की Horizontal  का मतलब ही x-अक्ष होती . इस plat का काम electron को left या right भेजना होता है . इस plat पर positive charge होता है. स्क्रीन के  पर .

Phosphor screen

ये जो हमारी screen होती है वह अन्दर से coating की जाती है phosphor की एक लेयर या पेंट करदी जाती है . और electron इस screen पर strike करते है .ये screen zinc  soleplate या zinc tungsten, zinc oxides का मेटल use किया जाता है इसको बनाने में .इस मेटल के ऊपर coating करते है phosphor की .

working Cathode – raj- tubes

Cathode ray tube

electronic signal सप्लाई करते है pin के द्वारा pin जो होती है वो base में लगी होती है .इस base के पास हीटर लगा होता . यह हीटर को जैसे ही हम pin के द्वारा हीटर को volts सप्लाई करते है . तो हीटर गर्म होने लगता है . Cathode  हीटर के चारो तरफ cathode लगा होता है . जिस पर charge होता है . जैसे – जैसे हीटर गर्म होने लगता है वैसे –  वैसे cathode भी गर्म होने लगता है .जैसे ही cathode गर्म होने लगता है . वैसे ही वह electron को छोड़ना शुरू कर  देता है . grid जो होती है वह crt  ( Cathode – raj- tubes)  में cathode द्वारा छोड़े गये electron को सामान रूप से एक ही दिशा में ले जाती  है . तथा electron को high speed करने के साथ – साथ focus करेगी . जो की  electron strake करते है . phosphor की coating पर इससे screen ग्लो करने लगती हैं . या चमकने लगती हैं .click

इनको भी पढ़े 

आशा  करता हूँ  Cathode Ray Tube work kaise karti hai ( in Hindi) , cathode ray tube diagram, cathode ray tube working , how are cathode rays produced, cathode ray tube parts and functions, cathode rays experiment, what is cathode ray in hindi , working Cathode – raj- tubes और  who invented the cathode ray tube in hindiआपको   समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment