Cloud Computing Architecture in Hindi

आज हम cloud computing  के tutorial में एक बहुत महत्वपूर्ण topic Cloud Computing  Architecture in hindi (what is cloud computing Architecture in hindi), cloud computing front End , Back End क्या हैं तथा cloud computing के कुछ मत्वपूर्ण Cloud Computing Components Architecture in hindi को अच्छे से जानेंगे . तो चलिये शुरू करते है . hello दोस्तों आपका Hindi me iT में बहुत – बहुत अभिनन्दन है .

Cloud Computing Architecture in Hindi

cloud computing का use आज छोटे – बड़े सभी organization सभी कर रहे हैं . cloud को internet के द्वारा कंही से भी access किया जा सकता हैं और organization इसी का भरपूर फायद उठा रहे हैं . आज cloud internet की दुनिया में बहुत बड़ा रूप ले चूका हैं.

cloud computing दो technology का combination हैं service-oriented architecture और  event-driven architecture हैं

cloud computing को दो भागो में divide किया हैं

  • Front End
  • Back End

Front End in hindi

front End का मतलब जो किसी user (client) दिखाई देता हैं जिसके द्वारा user  cloud से interact कर सकता हैं. जिसमे cloud का Front End client(user) के द्वारा use किया जाता हैं. जिसमे cloud की client-side interfaces में  cloud का  कोई भी application या  software हो सकता हैं जिसमे client cloud के बहुत से feature का use करता हैं. cloud Front End interfaces में web server(including Chrome, Firefox, internet explorer, etc.) जिसको आप किसी भी Mobile, computer, या other किसी भी device से आसानी से access किया जा सकता हैं  devices.

इनको भी पढ़े.

Back End in hindi

Back End का मतलब आसान शब्दों में समझे तो Back End का use service provider use करता हैं जिसमें service provider के पास पूरा control होता हैं. इसलिए cloud provider सभी service का control आसानी से कर सकता हैं. साथ ही सभी service को manage तथा maintenance करता हैं. cloud provider के पास बहुत अधिक मात्रा में data store होता हैं जिसको manage करना होता हैं. cloud provider Back End से ही अपने सभी client (user) की सभी service, data store , security को manage करता हैं.

Cloud Computing Architecture in hindi

 

Cloud Computing Components Architecture in hindi

Client Infrastructure

cloud computing के client Infrastructure की बात करें तो ये एक Front end component हैं . जो की client के लिए cloud से interact (बात ) करने के लिए GUI (Graphical User Interface) प्रदान करता हैं . जो की client के लिए बहुत ही सुविधा जनक होता हैं.

Application

cloud के application की बात करे तो वह कोई भी software या cloud का   platform हो सकता हैं जिसे cloud का कोई भी client बड़ी आसानी से access कर सकता हैं.

Service

अगर cloud की service की बात करे तो इसमें तीन service आती हैं. जो की  cloud provider (manages) किसी भी client की  requirement के अनुसार service प्रदान करता हैं.

  1.  Software as a Service (SaaS) 
  2. Platform as a Service (PaaS)
  3.  Infrastructure as a Service (IaaS)

 Software as a Service (SaaS)

cloud की इस service को application service के नाम से भी जाना जाता हैं .  जादातर , software as a service (SaaS)     web browser पर run होते हैं . इसलिए cloud की इस service का use करने से software को download तथा आपने system में install करने की कोई जरूरत  नहीं  होती है आप cloud software को बड़ी आसानी से web browser में use कर सकते हैं.

         example:– google Drive, google ,Google Apps, Salesforce Dropbox, Slack , gmailआदि.

Platform as a Service (PaaS) –  इस service को cloud platform भी कहते हैं.  अगर platform as a service की  बात करे तो यह service software as a   service (SaaS) काफी हद  तक  से मिलता-जुलता हैं. लेकिन जैसा इसके नाम से पता ही चल रहा हैं की यह एक cloud पर platform प्रदान करती हैं . जिसमें   किसी software या application को develop करने के लिए cloud पर एक platform प्रदान करते हैं.

Example: Windows Azure, OpenShift, Force.com आदि

Infrastructure as a Service (IaaS) – cloud infrastructure services की बात करे तो इसमें cloud provider application data को manage करता हैं. infrastructure के द्वारा ही किसी भी application का run environment तैयार किया जाती हैं. तथा  Infrastructure as a Service  आपने user को fundamental resource provide करता हैं.

Example: Amazon Web Services (AWS), google cloud  ,Google Compute Engine (GCE) आदि.

 Runtime Cloud

cloud के runtime की बात करें तो cloud virtual machines को  execution और  runtime environment प्रदान करता हैं . जिससे cloud की service अच्छे से work करती हैं.

 Storage

अगर storage की बात करे तो  cloud computing का storage  एक बहुत महत्वपूर्ण भाग हैं . जिसमें cloud का सभी data store किया जाता हैं साथ ही data को manage भी किया जाता हैं.

Cloud Computing Components Architecture in hindi

cloud computing Infrastructure in hindi

अगर infrastructure की बात करें तो cloud provider किसी भी client को host level, application level और network level पर infrastructure service प्रदान करता हैं.   Infrastructure as a Service आपने user को fundamental resource provide करता हैं जिसमें infrastructure के रूप में hardware और software जैसे की server,storage, network device, virtualization software और भी service हो सकती हैं.

 Management

cloud Management के अंदर पूरा cloud को manage किया जाता हैं. cloud computing के back End से cloud की सभी service और resources जैसे की application , service , storage, infrastructure तथा  security issues को manage किया जाता हैं.

 Security

cloud computing Security एक बहुत महत्वपूर्ण भाग हैं . जिसमें cloud के back end से security proved करता हैं

Internet

internet के द्वारा ही cloud computing front end और  back end   एक दुसरे से interact कर पते हैं . click

इनको भी पढ़े.

आशा  करता हूँ Cloud Computing  Architecture in hindi (what is cloud computing Architecture in hindi), cloud computing front End , Back End ,Cloud Computing Components Architecture in hindi आपको अच्छा लगा होगा  . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment