Cloud Computing Technologies in hindi

आज हम cloud computing के tutorial में एक बहुत महत्वपूर्ण topic Cloud Computing Technologies in hindi, Virtualization  in hindi , Service-Oriented Architecture (SOA)  in hindi और Utility computing in hindi  को अच्छे से जानेंगे . तो चलिये शुरू करते है . hello दोस्तों आपका Hindi me iT में बहुत – बहुत अभिनन्दन है .

Cloud Computing Technologies in hindi

Cloud Computing Technologies in hindi


Cloud Computing Technologies basically चार प्रकार की होती हैं.

  1. Virtualization
  2. Service-Oriented Architecture (SOA)
  3. Grid Computing
  4. Utility Computing

Virtualization in hindi

cloud computing की  Virtualization एक ऐसी  Technology हैं जिसके द्वारा एक server पर एक से अधिक application तथा operating systems एक समय चलने के लिए एक virtual environment तैयार करता हैं. इस virtual environment में कोई run हो सकता हैं जैसेकि एक से अधिक  operating systems, storage, network application भी हो सकती हैं. आदि . 

virtual environment cloud computing की virtual machines के uses को काफी बड़ा देता हैं. virtual machines cloud computing का एक ऐसा computer software या computer program हैं जो की physical computer की तरह की work करता हैं  और  एक physical machine की तरह की work सकता हैं.  Virtualization user की requirement के अनुसार कम करता हैं.

Types of Virtualization in hindi

A list of types of Virtualization is given below –

  1. Data Virtualization
  2. Hardware virtualization
  3. Storage virtualization
  4. Server virtualization
  5. Operating system virtualization

इनको भी पढ़े –

Cloud Computing Architecture in hindi

Service-Oriented Architecture (SOA) in hindi

Applications of Service-Oriented Architecture

Service-Oriented Architecture (SOA) cloud की इस service का use यहाँ किया जाता हैं.

  1. Service-Oriented Architecture (SOA) का use स्वास्थ्य सेवा industry में बहुत किया जाता हैं.
  2. (SOA) का use बहुत सारी मोबाइल application company और games करती हैं
  3. air force

Grid Computing in hindi

cloud computing की इस  technology  distributed computing भी कहते हैं.  Grid Computing एक प्रकार का Process architecture हैं जो किसी एक  process को पूर्ण करने के लिये कई जगह से  विभिन्न computer के resources  जोड़ता हैं. cloud computing की Grid computing technology के द्वारा clusters computer बनाने के लिये Grid को  समानांतर node में जोड़ा जाता हैं. ये सभी computer clusters अलग- अलग आकर के होते हैं . तथा किसी भी operation system पर आसानी से run हो जाते हैं.

cloud computing के Grid Computing में तीन प्रकार की मशीनें शामिल हैं जो इस प्रकार हैं.

  • Provider- ये एक प्रकार का computer हैं जो की network resources आपना  योगदान देता है.
  • User- user भी के प्रकार का computer हैं जो की network resources का use करता हैं.
  • Control Node-  control node की बात करे तो यह एक प्रकार का server हैं जो की एक group हैं और पुरे network का प्रशासनकरता हैं. 

Utility Computing in hindi

cloud computing का Utility computing information technology (IT) sector का सबसे trending Model हैं। Utility computing का work on-demand computing resources provide करना हैं जैसेः storage,  computation and programming services via API सामिल हैं  जो per user uses के अनुसार pay करता हैं अर्थात आप जितने computing resources use करोगे उतने ही pay करना पड़ेगा.  Utility computing resource uses की cost को कम करता हैं तथा use resources  के कुशल उपयोग को अधिकतम करता हैं . Utility computing की advantage बात करे तो ये information technology (IT) uses की लगता को कम करता हैं. तथा user को flexibility प्रदान करता हैं तथा Utility computing को manage करना भी आसन हैं.  click other site

इनको भी पढ़े –

आशा  करता हूँ आपको topic Cloud Computing Technologies in hindi, Virtualization  in hindi , Service-Oriented Architecture (SOA)  in hindi और Utility computing in hindi  समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment