Computer Architecture and Computer Organization अंतर हिंदी में

आज हम computer architecture and computer organization सिखने की इस सीरीज Difference between computer architecture and organization in hindi के बारे में पढ़ेंगे। friends Hindi me IT में आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं.

what is Computer Architecture in Hindi? | Computer Architecture क्या हैं?

कंप्यूटर आर्किटेक्चर Computer के विभिन्न parts का जरुरी और functional का एक विवरण हैं।  जिसका संबंधित कंप्यूटर systems के functional से हैं। फंक्शन को कंप्यूटर डिजाइन करते समय ध्यान में रखा जाता हैं।

What is Computer Organization in Hindi? | Computer Organization क्या हैं?

बात करे computer Organization की तो ये Computer Architecture के बाद आता हैं। Computer Organization Computer की सभी functionality कैसे जोड़ना हैं।  और Computer Organization एक structural relationship बनता हैं।

computer architecture and computer organization

Difference between computer architecture and organization in hindi | Computer Architecture and Computer Organization अंतर हिंदी में

Computer Architecture Computer Organization
कंप्यूटर आर्किटेक्चर किसी भी Computer की functionality को बताने में हेल्प करता हैं।  की ये कंप्यूटर क्या-क्या कर सकता हैं। Computer Organization किसी भी Computer की functionality कैसे वर्क करती हैं ये बताने में हेल्प करता हैं।
कंप्यूटर आर्किटेक्चर का रिलेशन कंप्यूटर की functionality के व्यवहार से सम्बन्ध रखता हैं। Computer Organization का संबंध कंप्यूटर की structure से हैं।
कंप्यूटर आर्किटेक्चर  का डिजाईन high level का होता है जबकि Computer Organization का डिजाईन low-level का ही होता हैं।
कंप्यूटर आर्किटेक्चर किसी भी कंप्यूटर के hardware और  software के बीच इंटरफ़ेस का काम करती हैं। जबकि Computer Organization Computer के सभी components के साथ deal करने में हेल्प करता हैं।
कंप्यूटर आर्किटेक्चर किसी भी कंप्यूटर या मशीन के कार्यक्षमता बताने में हेल्प करता हैं। Computer Organization किसी भी कंप्यूटर के components को Organize करता हैं। और ये बताने में हेल्प करता हैं। hardware components कैसे एक दूसरे से connect और arrange होंगे।
किसी भी कंप्यूटर या मशीन को बनाने के लिए सबसे पहले उस कंप्यूटर का architecture डिजाईन करना पड़ता हैं। Computer Organization को कंप्यूटर आर्किटेक्चर के अनुसार ही कम्पुयटर को Organize करना पड़ता हैं।
कंप्यूटर आर्किटेक्चर के अंदर कंप्यूटर के सबसे जरुरी काम logic आता हैं।  instruction , sets, data types, cache आदि। Computer Organization  कंप्यूटर के physical पार्ट्स आते हैं। जैसे circuit design हुआ
Computer में पाये जाने वाले विभिन्न आर्किटेक्चर कुछ इस पप्रकार होते हैं।
  1. Von-Neumann Architecture
  2. Harvard Architecture
  3. Instruction Set Architecture
  4. Micro-architecture
  5. System Design
Computer Organization में कंप्यूटर के CPU Organization के आधार तीन पार्ट में डिवाइड किया गया हैं।
  1. Organization of a single Accumulator.
  2. Organization of general रजिस्टरों
  3. Stack organization
Computer Architecture को हम Instruction Set Architecture (ISA) भी कह सकते हैं। Computer Organization को अक्सर microarchitecture कहा जाता है।
Computer Architecture हमारे कंप्यूटर के hardware को  visible बनता हैं। Computer Organization किसी भी कंप्यूटर की performs बताता हैं।
Computer Architecture किसी भी कंप्यूटर के hardware और software के बीच coordinates करता हैं। Computer Organization किसी भी कंप्यूटर के netw को handles करता हैं।
Computer Architecture की किसी भी सॉफ्टवेयर डेवलपर जानकारी होती हैं। Computer Organization की सॉफ्टवेयर डेवलपर जानकारी होती नहीं हैं
Examples – Intel and AMD x86 प्रोसेसर बनता हैं। Apple, IBM और Motorola ने PowerPC बनाया। Computer Organization के अंदर कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर elements होते हैं। जोकि एक प्रोग्रामर के लिए invisible होते हैं। जैसे – memory technologies, control signals

By reference:- https://www.javatpoint.com/computer-architecture-vs-computer-organization

Conclusion

इस आर्टिल्स में हमने सीखा  Difference between computer architecture and organization in hindi

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और यदि ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Difference between computer architecture and organization in hindi को जानने हेल्प में मिलेगी।

अगर आपको अभी भी Difference between computer architecture and organization in hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके व्दारा पूछा गये सभी सवालों का जवाब दूँगा।

अगर आपको हमारे व्दारा दी जानकारी पसंद आती हैं और आप  ,Computer Science, इंटरनेट, IT, मॉडल टेक्नोलॉजी और new जानकारी पढ़ना अच्छा लगता हैं. तो आप हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर कर लो | अगर आपका हमको कोई नया सुझाब देना हैं तो वह भी बताये।

Leave a Comment