Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi 2022

आज हम C programming language सिखने की इस सीरीज Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi  के बारे में पढ़ेंगे। friends Hindi me IT में आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं।

अगर आपने अभी तक हमारा if-else वाला आर्टिकल नहीं पढ़ा तो आपसे निवेदन हैं पहले उस आर्टिकल को जरूर पढ़ले क्योकि ternary operator भी if-else स्टेटमेंट के जैसे की वर्क करता हैं इसलिए उसे समझना बहुत जरुरी हैं।

Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं Conditional /ternary operator if-else जैसे ही वर्क करता हैं लेकिन ये if-else को पूरी तहर replace नहीं कर सकता हैं। Conditional /ternary operator का use आप आपने प्रोग्राम में if-else के alternative के रूप के use कर सकते हैं।

Conditional /ternary operator का syntax if-else से काफी छोटा हैं। इस लिए इसे आपने प्रोग्राम में use करना बेहतर साबित हो जाता हैं कहीं-कहीं।

जैसे हम if-else स्टेटमेंट का use करके decision making करते हैं उसी प्रकार आप Conditional /ternary operator का use  करके decision making कर सकते हैं।

Conditional /ternary operator को जब आपने प्रोग्राम में उसे करते हैं तब इसे use करने के लिए दो symbol ( ? ) और ( : ) का use होता हैं।

Syntax :-

variable = (condition) ? true-statement : false-statement;

Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi

syntax का Meaning इस प्रकार हैं।

  • उपरोक्त syntax condition एक Boolean स्टेटमेंट हैं जो की true या false हो सकती हैं।
  • condition true होती हैं true-statement execute होगी।
  • condition false होती हैं false-statement execute होगी।

जैसे की आप इसका syntax देख रहे हैं। condition की जगह आप कोई भी Boolean statement लिख सकते हैं। यानी की कोई भी ऐसी कंडीशन जिसका result true या false आता हो।

आपने जो कंडीशन दी हैं अगर वह कंडीशन true हो जाती हैं। first-statement execute होगी और कंडीशन false हो जाती हैं तो second statement execute होगी।

Conditional /ternary operator का example समझने से पहले if-else का एक example समझते हैं जिससे दोनों में क्या अंदर हैं ये समझ में आ जायेगा।

differences between if-else statement and Conditional /ternary operator in C in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि Conditional /ternary operator और ‘if-else’ का व्यवहार समान होता है लेकिन उनमें कुछ अंतर होता है। आइए उन अंतर देखते हैं।

  • Conditional / ternary operator एक single programming statement जबकि ‘if-else’ स्टेटमेंट एक प्रोग्रामिंग ब्लॉक है जिसके अंदर कुछ स्टेटमेंट लिखी जाती हैं।
  • Conditional / ternary operator का use variable के लिए किया जाता हैं। जबकि ‘if-else’ स्टेटमेंट use असाइनमेंट के उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता हैं।
  • इसे multiple स्टेटमेंट के लिए उसे नहीं किया जा सकता हैं। जबकि ‘if-else’ को multiple स्टेटमेंट के लिए किया जा सकता हैं।
  • Conditional / ternary operator को आसानी से debugged नहीं किया जा सकता इसे debugged करना समझना थोड़ा मुश्किल हैं। ‘if-else’ स्टेटमेंट को पढ़ना और समझना आसान हैं।

Example use if-else

#include <stdio.h>
int main()
{
    int num1 = 10, num2 = 5;
    if(num1 > num2)
    {
        printf("%d num1 is Largest\n", num1);
    }
    else
    {
        printf("%d num2 is Largest\n", num2);
    }
    return 0;
}

output

10 num1 is Largest

इसी प्रोग्राम को Conditional /ternary operator बनाते हैं।

#include <stdio.h>
int main()
{
    int num1 = 10, num2 = 5;
    (num1>num2) ? printf("%d num1 is Largest\n", num1) : printf("%d num2 is Largest\n", num2);
    return 0;
}

output :

10 num1 is Largest

 

Example use if-else 2

#include <stdio.h>
int main()
{
    int num1 = 10, num2 = 5;
int c; if(num1 > num2) { c=num1 } else { c=num2 }
printf("%d is Largest\n", c); return 0; }

output

10 is Largest

इसी प्रोग्राम को Conditional /ternary operator बनाते हैं।

#include <stdio.h> 
int main() 
{ 
    int num1 = 10, num2 = 5;
    int c; 
    c = (num1>num2) ? num1 : num2;
    printf("%d is Largest\n", c);
    return 0; 
    
}

output

10 is Largest

By reference :- https://www.javatpoint.com/conditional-operator-in-c

Conclusion

इस आर्टिल्स में हमने सीखा Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और यदि ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi को जानने हेल्प मिलेगी।

अगर आपको अभी भी Conditional /ternary operator in C Programming in Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके व्दारा पूछा गये सभी सवालों का जवाब दूँगा।

अगर आपको हमारे व्दारा दी जानकारी पसंद आती हैं और आप  ,Computer Science, इंटरनेट, IT, मॉडल टेक्नोलॉजी और new जानकारी पढ़ना अच्छा लगता हैं. तो आप हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर कर लो | अगर आपका हमको कोई नया सुझाब देना हैं तो वह भी बताये।

FAQ प्रश्न –

 

ternary operator in C Programming in Hindi

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं Conditional /ternary operator if-else जैसे ही वर्क करता हैं लेकिन ये if-else को पूरी तहर replace नहीं कर सकता हैं। Conditional /ternary operator का use आप आपने प्रोग्राम में if-else के alternative के रूप के use कर सकते है

Leave a Comment