what is for loop in c programming in Hindi | 2022

आज हम C programming language सिखने की इस सीरीज में what is for loop in c programming in Hindi  के बारे में पढ़ेंगे। friends Hindi me IT में आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं।

पीछे आर्टिकल में हमनें पढ़ा था loop क्या होता हैं और C programming में loops कितने प्रकार के होते हैं। अगर आपने last आर्टिकल नहीं पढ़ा हैं तो में आप से निवेदन करता हूँ पहले इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

what is for loop in c programming in Hindi?

C programming में for loop एक ऐसा loop जिसमें पहले कंडीशन को check की जाती हैं अगर कंडीशन true होती हैं। हो C का कम्पाइलर for loop के block के अंदर जाता हैं। और उसके अंदर सभी स्टेटमेंट को तब तक बार-बार execute करता रहेगा जब तक कंडीशन false नहीं हो जाती हैं।

यानी हम कह सकते हैं की यह एक entry controlled loop हैं। जिसमें सबसे पहले कंडीशन check होती हैं उसके बाद for block run होता हैं जब तक run होता रहेगा जब तक कंडीशन false नहीं हो जाती हैं।

for loop syntax in C programming in Hindi

for (initializationStatement; Expression/condition; increment/decrement)
{
    // statements inside the body of loop
}

How for loop works in Hindi? | for लूप कैसे काम करता है

for loop in c programming in Hindi

  1. inialization Statement :- C programming में for loop की starting inialization statement से होती हैं इस स्टेटमेंट में एक variable define करते हैं और define variable को एक integer value assign करते हैं। और इस स्टेटमेंट को एक बार ही execute होता हैं।

Example

for (int num=1; Expression/condition; increment/decrement) 
{ 
// statements inside the body of loop
}

2.Expression/condition :-  inialization statement के बाद दूसरी condition/Expression स्टेटमेंट होती हैं।जिसे define करने के लिए अधिकतर relational operators का use किया जाता हैं।

condition/Expression स्टेटमेंट ये हम ये define करते हैं की for loop कब तक चलेगा। यानी ये कंडीशन true होती हैं तब तक for block execute होता जैसे ही कंडीशन false होती हैं loop भी terminate हो जाता हैं।

Example

for (int num=1; num<=10; increment/decrement) 
{
 // statements inside the body of loop 
}

3. increment/decrement :- condition/Expression स्टेटमेंट के बाद increment/decrement आता हैं। इस स्टेटमेंट में condition के true होने के बाद C का कम्पाइलर for block के अंदर जाता हैं और block के अंदर सभी स्टेटमेंट को run कर देता हैं।

उस के बाद कम्पाइलर सीधा increment/decrement statement पर जाता हैं और variable की value को update करता हैं।

Example

for (int num=1; num<=10; num++)
{
 // statements inside the body of loop 
}

इस पूरे प्रॉसेस को एक Example से समझते हैं।

#include <stdio.h>

int main() {
  int num;

  for (num = 1; num <=10 ; num++)
  {
    printf("%d ", num);
  }
  return 0;
}

output 

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

इस Example को ध्यान से step by step समझते हैं।

 इस example में हमने सबसे पहले int num; एक variable define किया उसके बाद इस वेरिएबल की value assign की num = 1; अब for का execution start एक से होगा।

उसे बाद हमने एक कंडीशन define num <=10 ; की। अगर ये कंडीशन true होती हैं तो for block execute होगा। अगर false होती हैं तो fool terminate हो जायेगा।

num <=10 ; इस कंडीशन में हम check कर की variable num  की value 10 या 10 से छोटी होनी चाहिये। जब तक variable num की value 10 या 10 छोटी होगी तब तक for block execute होता रहेगा।  जैसे ही variable num की वैल्यू 11 हो जाती हैं। condition false हो जाएगी और for loop terminate हो जायेगा।

उसे के बाद आती हैं num++ / (num =num+1) जेसे ही कंडीशन true होती हैं बेसे ही C का controller for ब्लॉक के अंदर आ जाता हैं और सभी स्टेटमेंट execute करने के का C का controller increment/decrement वाली स्टेटमेंट पर जाता है और variable num की value 1 से update होकर 2 जाएगी।

उसके बाद controller num<=10; स्टेटमेंट पर जाता हैं और चेक करता हैं की num की value 10 या 10 से छोटी हैं की नहीं और condition true हो जाता हैं यही प्रॉसेस तब तक चलेगा जब तक num की value 11 नहीं हो जाता हैं जैसे ही num की value 11 होती हैं कंडीशन false हो जाती हैं। और loop terminate हो जाता हैं।

for loop in c programming example in hinid

#include <stdio.h> 
int main() 
{ 
    int num; 
    for (num = 10; num >=1 ; num--)
    { 
        printf("%d ", num);
    } 
    return 0;
    
}

Output

10 9 8 7 6 5 4 3 2 1

इस example में हम same प्रोग्राम को decrement के साथ बनाया हैं। इस प्रोग्राम में हमने सबसे से पहले num variable को 10 value assign कर दी हैं। उसके बाद एक condition लगायी हैं इस कंडीशन में हम चेक कर करहे हैं की num variable की value 1 या 1 से अधिक होती हैं तक तक for block execute होता रहेगा।

उसके बाद हम num variable को 1 से decrement num– (num = num – 1 )  के कर रहे हैं।

By reference : https://www.programiz.com/c-programming/c-for-loop

Conclusion

इस आर्टिल्स में हमने सीखा what is for loop in c programming in Hindi 

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और यदि ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी what is for loop in c programming in Hindi  को जानने हेल्प मिलेगी।

अगर आपको अभी भी what is for loop in c programming in Hindi  से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके व्दारा पूछा गये सभी सवालों का जवाब दूँगा।

 

अगर आपको हमारे व्दारा दी जानकारी पसंद आती हैं और आप  ,Computer Science, इंटरनेट, IT, मॉडल टेक्नोलॉजी और new जानकारी पढ़ना अच्छा लगता हैं. तो आप हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर कर लो | अगर आपका हमको कोई नया सुझाब देना हैं तो वह भी बताये।

FAQ प्रश्न –

 

C programming लैंग्वेज में फॉर लूप क्या होता हैं?

C programming में for loop एक ऐसा loop जिसमें पहले कंडीशन को check की जाती हैं अगर कंडीशन true होती हैं। हो C का कम्पाइलर for loop के block के अंदर जाता हैं। और उसके अंदर सभी स्टेटमेंट को तब तक बार-बार execute करता रहेगा जब तक कंडीशन false नहीं हो जाती हैं।

Leave a Comment