Functional Units of Digital System in Hindi – Computer Architecture

आज हम computer architecture and computer organization सिखने की इस सीरीज Functional Units of Digital System in Hindi के बारे में पढ़ेंगे। friends Hindi me IT में आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं.
 
Digital कंप्यूटर hardware और software combination हैं। जो की user अनेक प्रकार की functionalities provide करता हैं। किसी भी कंप्यूटर के physical components हार्डवेयर होते हैं जैसे प्रोसेसर, मेमोरी डिवाइस, मॉनिटर, कीबोर्ड आदि। वहीं कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर instructions का set होता हैं जोकि hardware components को ठीक से काम करने के लिए instructions देता हैं।
 

Functional Units of Digital System in Hindi – Computer Architecture

 
 

एक computer organization किसी भी digital कंप्यूटर system के विभिन्न units के functions और design describes करता हैं।

एक general-purpose वाला कंप्यूटर system का सबसे बड़ा example हैं। अन्य examples में telephone, मोबाइल, डिजिटल वाल्टमीटर, इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर, डिजिटल डिस्प्ले आदि हैं।

Computer architecture एक instruction का set हैं और instruction को implement करने वाले hardware units से संबंधित हैं।

किसी भी कंप्यूटर hardware में electronic circuits, डिस्प्ले, magnetic, ऑप्टिक स्टोरेज मीडिया, communication facilities भी शामिल होती हैं।

किसी भी Computer system की Functional units CPU (Central Processing Unit) का पार्ट होते हैं जो की कंप्यूटर के प्रोग्राम के व्दारा call किये जाता हैं उसके बाद performs और calculations करते हैं।

किसी भी कंप्यूटर के main 6 पार्ट होते हैं।

  1. Input unit
  2. Central Processing Unit ( CPU )
  3. Memory unit
  4.  Arithmetic & logical unit
  5. Control unit
  6. Output unit

Functional Units of Digital System in Hindi

Input unit in Computer Architecture in Hindi

किसी भी कंप्यूटर के अंदर data को read करने के लिये Input units का used किया जाता हैं।

Input units Examples

  • keyboards
  • mouse
  • microphones
  • trackballs

आदि को मुख्य रूप से use किया जाता हैं।

लेकिन keyboard सबसे ज्यादा use किये जाने वाला input device हैं। जब भी हम keyboard में कोई button दबाते हैं। तो उस button से संबंधित letter या digit automatically binary code में translated हो जाता हैं।

Central processing unit in Computer Architecture in Hindi

Central processing unit को हम basically CPU बोलते हैं। जो की कंप्यूटर के अंदर एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी होता हैं जो की instruction व्दारा arithmetic, logical, control और  input/output (I/O)  operations परफॉर्म करता हैं।

Memory unit in Computer Architecture in Hindi

memory units को storage area भी कह सकते हैं। किसी भी कंप्यूटर में memory के अंदर कंप्यूटर के वे प्रोग्राम रखे जाते हैं जो running stage में होते हैं।

Memory unit को दो पार्ट में विभाजित किया जा सकता हैं। primary memory दूसरी secondary memory

कंप्यूटर के processor में running stage applications का execution करता हैं और एक temporarily memory में स्टोर करता हैं। जिसे हम RAM भी कहते हैं।

किसी भी कंप्यूटर के अंदर Primary storage काफी तेज होती हैं। जिसे हम RAM (Random-access memory) भी कहा जाता हैं। इसमें information store करने के लिए कम space होता हैं।

इसे हम volatile memory या RAM (Random-access memory) कह सकते हैं volatile का मतलब होता हैं। जब भी हम आपने कंप्यूटर को off या बंद करते हैं Primary storage या RAM (Random-access memory) में मौजूद सभी information lost कर देते हैं।

हमारे कंप्यूटर में एक और memory होती हैं जिसे Cache memory कहा जाता हैं। ये memory RAM (Random-access memory) से भी तेज होती हैं। इस  memory की हेल्प से data को काफी तेज fetch कर सकते हैं।

Primary memory का सबसे अच्छा Example RAM (Random-access memory) हैं।

Secondary memory का use तब किया जाता हैं। जब कोई बड़ी information या प्रोग्राम लंबे समय तक stored करना होता हैं। Secondary memory store information कंप्यूटर को बंद करने के बाद भी स्टोर रहती हैं।

Secondary memory का सबसे अच्छा उदाहरण optical disks हैं।

Arithmetic and logical unit Computer Architecture in Hindi

Computer के सभी arithmetic और logical operations में से all most सभी operations Computer processor के ALU (Arithmetic and Logical Unit) पार्ट में ही execute होते हैं। जैसे- addition, subtraction, multiplication, division और logical operations

Control unit Computer Architecture in Hindi

अब बात करते हैं कंप्यूटर के control unit की तो control unit कंप्यूटर के CPU ( central processing unit ) का ही एक भाग हैं। इस का कंप्यूटर के अंदर मुख्य use कंप्यूटर की memory, arithmetic/logic unit और input , output devices के प्रोग्राम को instructions देता हैं।

कंप्यूटर के अंदर control unit को computer system का nerve center भी कह सकते हैं।

Output Unit Computer Architecture in Hindi

कंप्यूटर के अंदर output unit का primary work user को processed results भेजना हैं। Output information को इस प्रकार display करता हैं जिसको user समझ सके।

output unit का सबसे अच्छा example monitor हैं।

By reference:- https://www.geeksforgeeks.org/functional-components-of-a-computer/

Conclusion

इस आर्टिल्स में हमने सीखा Functional Units of Digital System in Hindi

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और यदि ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Functional Units of Digital System in Hindi को जानने हेल्प में मिलेगी।

अगर आपको अभी भी Functional Units of Digital System in Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके व्दारा पूछा गये सभी सवालों का जवाब दूँगा।

अगर आपको हमारे व्दारा दी जानकारी पसंद आती हैं और आप  ,Computer Science, इंटरनेट, IT, मॉडल टेक्नोलॉजी और new जानकारी पढ़ना अच्छा लगता हैं. तो आप हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर कर लो | अगर आपका हमको कोई नया सुझाब देना हैं तो वह भी बताये।

 किसी भी कंप्यूटर के main 6 पार्ट होते हैं।

के main 6 पार्ट होते हैं।
Input unit, Central Processing Unit ( CPU ), Memory unit, Arithmetic & logical unit, Control unit और Output unit होते हैं।

Leave a Comment