Decision making in C| if and if-else statement in C in Hindi 2022

इस आर्टिकल में  हम Decision making in C| if and if-else statement in C in Hindi के बारे में जानेंगे.  दोस्तों hindi me iT me आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं.

what is Decision making in C in hindi? | Decision making क्या हैं?

Decision making को एक example के साथ समझे हैं.

हम आपनी पूरी life में बहुत सारे Decision लेते हैं और हमारा पूरा दिन Decision लेने में ही निकल जाता हैं. जैसे आप शाम को सोते हैं तो सोने से पहले आप से सोचते हैं. मुझे सोना कितने टाइम हैं फिर morning में कितने समय जागना हैं. ये हमारा खुद का Decision होता हैं.

आप Decision आपनी life में कुछ कंडीशन के bases पर लेते हैं. जैसे आपको मोर्निंग में टहलने के लिये जाना हैं तो आप 6 बजे जागेंगे. इसी तरीके से आप आपने लिए अलग-अलग Decision बनाते हैं.

जैसे हम आपनी life में Decision बनाते हैं उसी तरह से हम programming में भी Decision बनाते हैं. ये सभी Decision कंडीशन based होते हैं.

if and if-else statement in C in Hindi ( C प्रोग्रामिंग में if और if-else स्टेटमेंट क्या हैं )

Decision making का एक रियल life example देखते हैं. जैसे ड्राइव करने की उम्र 18 वर्ष होती हैं. आप ड्राइव करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष या 18 से अधिक होनी चाइये तो आप ड्राइव कर सकते हैं अगर 18 से कम हैं तो आप ड्राइव नही कर सकते हैं.

अब ड्राइव करने के लिए एक program बनाना हैं. आप user से उसकी age पूछेंगे अगर user की age 18 से कम हुई तो वह गाड़ी नही चला सकता और यदि उसकी age 18 या 18 से ज्यादा हुई तो गाड़ी चला सकता हैं.

types of Decision making in C in hindi

  1. if
  2. if-else
  3. Nested if
  4. Switch

इस आर्टिकल में हम if और if-else के बारे में पढ़ेंगे और Nested if और Switch के बारे में next आर्टिकल में पढ़ेंगे

if statement in C in hinid

if statement को एक example से समझते हैं. हम एक प्रोग्राम में बहुत सारी लाइन लिखते हैं. हमारे प्रोग्राम में कुछ ऐसी लाइन हैं जिनको हम तब execute करना चाहते हैं.  जब A की value 5 या 5 से ज्यादा हो जाये। यानि की A एक variable हैं उसकी value 5 या 5 से ज्यादा हो तभी कुछ लाइन execute होंगी। अगर A की value 5 से कम हैं तो वह लाइन execute नहीं होंगी।

if C programming Decision लेने के लिये use किया जाता हैं. अगर if में दी गयी condition true होती हैं. if ब्लॉक के अंदर की सभी लाइन execute होंगी। अगर दी गयी कंडीशन false होती हैं. वह ब्लॉक execute नहीं होगा।

if statement का Syntax

if(condition) {
     //statement 1 // true block statement
}
next statement

Example

#include<stdio.h> 
int main(){ 
int a=5; 
if(a>=5) {
 printf("Hindi me IT"); 
  } return 0; 
}

इस example में अगर a की value 5 या 5 से अधिक होगी तो if ब्लॉक में अंदर लिखी लाइन execute अगर a value 5 से कम होगी तो if वाला ब्लॉक execute नहीं होगा।

Hindi me IT

if-else statement in C in hindi

if-else statement में अगर if में दी गयी कंडीशन true होती हैं तो if block execute होगा और अगर if कंडीशन false हो जाती हैं तो else ब्लॉक execute होगा।

if-else statement का Syntax

if and if-else statement in C in Hindi

if(condition) {
statement; //true statement {
else {
statement; // false statement
}

Example 1

#include<stdio.h> 
int main()
 { 
int a=5;
 if(a>=5) {
 printf("Hindi me IT");
   } else {
printf("else block");
} return 0; }

ऊपर दिए गए example में a की value 5 हैं जो की if कंडीशन में दी गयी condition के अनुसार true हैं. इसलिए if ब्लॉक execute होगा। else ब्लॉक execute नहीं होगा।

output

Hindi me IT

Example 2

#include<stdio.h> 
int main()
 { 
int a=4;
 if(a>=5) {
 printf("Hindi me IT");
   } else {
printf("else block");
} return 0; }

इस example में a की value 4 जो की if condition में दी गयी condition से मैच नहीं करती और कंडीशन false हो जाती हैं। इस कंडीशन में else block execute होगा।

Output

else block

By reference :- https://www.w3schools.com/c/c_conditions.php

आशा  करता हूँ Decision making in C| if and if-else statement in C in Hindi आपको पसंद आई होगी. अगर आपको इससे related कोई question पूछना हैं तो आप comment करके पूछ सकते है. अगर हमारे व्दारा की जानकर अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. धन्यबाद

FAQ प्रश्न

प्रश्न – C प्रोग्रामिंग में Decision making क्या हैं.

उत्तर – किसी भी कंडीशन के अनुसार प्रोग्राम में कौन सी स्टेटमेंट कब execute करनी हैं. और कब execute नहीं करनी हैं. ये सब प्रोग्राम की जरूरत के अनुसार Decision लेते हैं.

प्रश्न – C प्रोग्रामिंग में Decision making के टाइप्स कौन-कौन से हैं?

उत्तर – C प्रोगरामिंग में Decision making चार प्रकार की होती हैं. if, if-else, Nested if और Switch case होते हैं.

Leave a Comment