overview of software of evolution in hindi

हेल्लो दोस्तों आपका Hindi me iT बहुत अभिनन्दन हैं . हम आपको इस पोस्ट में Overview of software evolution in hindi ( सॉफ्टवेर विकास का अवलोकन के बारे में बताएँगे . तो चलिए सिरु करते है .

Overview of software evolution in hindi

Evolution एक एसा प्रोसेस है . जिसमे software को स्टेप by स्टेप develop किया जाता है . जिसके अन्दर हम अलग – अगल लोगो से requirement लेते है .उसके बाद सॉफ्टवेर engineering के सभी रूल को अप्लाई  करते हुये   requirement के अनुसार ही सॉफ्टवेर को  develop करते है .

Software development life cycle in hindi

software evolution को  दुसरे शब्दों में कहे तो software maintenance बोलते है . इस process में किसी भी सॉफ्टवेर का मॉडिफिकेशन होता हैं . जब भी किसी सॉफ्टवेर को मॉडिफाई किया जाता है.  तो उसमे ये देखा जाता है की customer की kya डिमांड है . तथा मार्किट में क्या change हो रहे है . इन सब बातो का ध्यान रखना जरुरी होता है .किसी  भी सॉफ्टवेर को बनाने में काफी टाइम तथा cost आता है . इसी बिच हम किसी भी सॉफ्टवेर में जरूरत के अनुसार Specification बढ़ा सकते है. या फिर जरूरत के अनुसार remove भी कर  सकते है . यही सॉफ्टवेर का evolution होता है .

software evolution में तीन step होते है .

  1. जब हम किसी भी सॉफ्टवेर को develop करते तो जब तक उसे maintenance तथा update करते रहते है. जब तक user की requirement के अनुसार सॉफ्टवेर develop नही हो जाता .
  2. सॉफ्टवेर evolution में सबसे पहले अलग – अलग जाकर लोगों की requirement लेते है .  उसके बाद सभी requirement को analysis करते है . उसके बाद जो भी रिजल्ट निकलता है तो सॉफ्टवेर को develop करने की Planning करते है .requirement के अनुसार ही सॉफ्टवेर develop किया  जाता है .
  3. जब हम सॉफ्टवेर develop करते है . तो एक model तैयार kiya जाता है . उसके बाद अगर user को सॉफ्टवेर में कोई और change की जरूरत होती है तो उसे user  बताता है. click

इनको भी पढ़े 

 

 

 

दोस्तों अगर हमारी यह पोस्ट software evolution in hindi पसंद आई हो तो इसे जरुरर अपने दोस्तों के साथ Share करे . अगर आपको इससे सम्बंधित कुछ पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे . हम आपकी कमेंट जा जबाब जरुर देंगे | धन्यवाद

Leave a Comment