What Is a Feasibility Study in Hindi?|5 types of Feasibility

Hello दोस्तों आज के  इस आर्टिकल में हम What Is a Feasibility Study in Hindi ? और Types of Feasibility Study in Hindi? के बारे में पठेंगे.  दोस्तों hindi me iT me आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं.

What Is a Feasibility Study in Hindi? |Feasibility अध्ययन क्या हैं

Feasibility study एक detailed analysis हैं. जो किसी project के सफल होने की कितनी संभावना हैं उसे बताता हैं. और उस project पर सफल होने वाले महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार करने के लिय किया जाता हैं.

Feasibility study का मुख्य  उद्देश्य किसी भी project के सफल होने के लिये  investment और उसके return पर निर्भर करता हैं.  अर्थात किसी project में investment करने पर वह पर्याप्त return करेगा की नहीं. ये देखा जाता हैं.

7 software testing principles

Feasibility study में किसी भी project के development में financially और technically resources की सम्भावना हैं की नहीं इसे जानना काफी आसन हो जाता हैं.

feasibility study से किसी भी project के जोखिम और return को निर्धारण करने में help करता हैं. इस study में काफी point पर विचार किया जाता हैं. और problem को सही से analyze किया जाता हैं.

Understanding Feasibility Study in Hindi |Feasibility अध्ययन को समझना

Feasibiliy study किसी भी Project management के लिए project के goals और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए resources की planning  की एक प्रक्रिया हैं. Feasibiliy study किसी भी project का प्रारंभिक विश्लेषण हैं. ये project के goals और objectives को निर्धारित करता हैं.

Feasibiliy study का मुख्य उद्देश्य किसी भी project को स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन कर के उन सभी पहलुओं विचार करता हैं जो की project के develoment में करते समय जरूरत होती हैं. जैसे :- technical, economic, financial और कानूनी जरूरत होती हैं.

ये सभी जानकारी किसी भी project को आगे बढेगा या नहीं इसे निर्धारित करने में help करती हैं.

Benefits of a Feasibility Study in Hindi|Feasibility Study के क्या लाभ हैं.

Feasibility study के बहुत लाभ हैं. इस study के माध्यम से ही किसी project में invest करने से पहले project के return और project में invesinvester को समझने में सहायता करता हैं.

Feasibility study किसी भी project team या company को उस project के जोखिम की जानकारी उस project के start करने से पहले ही बता सकता हैं. और उसी समय पर सही decision लेने में भी सहायता करता हैं.

Feasibility study किसी company को किसी project के बारे में यह बताने में सफल होती हैं. की project को कैसे develop करना हैं. उसके जोखिम क्या-क्या हो सकते हैं. project को कैसे organize करना हैं.

Feasibility study किसी भी investors और बैंक को यह बताने में सफल होता हैं. की इस project में invest करने पर उनके लिए सही हैं या नहीं.

What Is a Feasibility Study in Hindi

Types of Feasibility Study in Hindi|Feasibility Study के प्रकार

Feasibility study में किसी भी project का analysis करने के बाद सफल होने की कितनी सम्भावना हैं उसकी क्षमता का पता चलता हैं. Feasibility study मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं. जो की निम्लिखित हैं.

  1. Technical Feasibility
  2. Economic Feasibility
  3. Legal Feasibility
  4. Operational Feasibility
  5. Scheduling Feasibility

what is technical feasibility in Hindi | technical feasibility क्या हैं

technical feasibility किसी भी organization को project के लिए technical resources उपलब्ध कराने में help करता हैं. यह study organizations को यह बताने में help करता हैं. इस project को कितने technical resources की जरूरत हैं. 

technical feasibility के अंदर project को hardware, software इसके आलावा server और other technical requirements की जरूरत को बताता हैं.

अर्थात इस study से project के कितने technical resources की आवश्कता हैं. resources कितना use हो सकते हैं. ये सब organizations को बताने में help करता हैं.

what is Economic feasibility in hindi | Economic feasibility क्या हैं

Economic feasibility study में company या organizations किसी भी project के लागत और लाभ का analysis करते हैं. इसी study से organizations को project से जुड़ी लागत और लाभ का मूल्यांकन करने में help होती है.

अर्थात project की financial resources का आंकलन करना आसन हो जाता हैं. जिससे organizations को project को start करने से पहले ही project में use होने वाले सभी financial resources का पता चल जाता हैं.

what is Legal Feasibility in Hindi | Legal Feasibility क्या हैं

इस study के दोरान किसी भी project के बारे में organization को यह बताने में यह सहायता करता हैं. इस project को कानूनी कार्यवाही की जरूरत हैं की नहीं हैं. जैसे data protection act या social media laws की जरूरत हैं की नहीं. जब किसी organization को नई जगह ऑफिस open करना होता हैं. तो company को देखना होता हैं वहाँ उसे क़ानूनी कर्यबाही की जरूरत है की नहीं.

what is Operational Feasibility in Hindi |Operational Feasibility क्या हैं

इस अध्ययन के व्दारा analyze करके यह निर्धारित करना होता हैं. की project को complete करके organization की सभी जरूरतों को पूरा किया जा सकता हैं की नहीं. Operational Feasibility अध्ययन में project की planning के दोरान की गयी जरूरतों को develoment के दोरान पूरा करना होता हैं. जो की project को develop करने में जरूरत होती हैं. 

what is Scheduling Feasibility in Hindi | Scheduling Feasibility क्या हैं

ये study किसी भी project के लिए सबसे जरुरी होता हैं. क्योकिं project अगर समय पर complet नहीं किया गया तो project fail भी हो सकता हैं. इस study में कोई भी organization project के complete होने के लिए टाइम management करता हैं. project को complet होने में कितना समय लग सकता हैं. ये निर्धारण करना होता हैं.

project को develop करते समय निम्लिखित जोखिम का सामना करना पड़ सकता हैं .

  1. internal जोखिम – Technical, Resource, Technology, fund etc.
  2. Corporate जोखिम – Financial, Marketing , Export etc.
  3. external जोखिम – Environment, Laws etc.

इस सभी जोखिम का analysis किया जाता हैं. project के सभी जोखिम को पहचान करने में help करता हैं.

Importance of Feasibility Study in Hindi | Feasibility Study का महत्व

अगर बात करें feasibility study की तो यह study किसी project को start करने से पहले की जाने वाली study हैं. project में  use होने वाले संसाधनों, समय, investment और return पर आधारित हैं. ये study project के लिए नए विचारों को उजागर करके उसे पूरी तरह से बदला भी जा सकता हैं. project के लिए feasibility study बहुत फायदेमंद होती हैं. और project के सफल होने या न होने को स्पष्ट कर देती हैं.

feasibility study के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्लिखित हैं.

  • project टीम के focusf में सुधार होता हैं
  • इससे नई विचार का विकाश होता हैं 
  • किसी भी निर्णय को लेने के लिए जानकारी प्राप्त होती हैं
  • project का start कब करना हैं ये पता चल जाता हैं.
  • बहुत सारे problems का solution मिलता हैं.
  • project को start न करने के कारण भी मिल जाते हैं.
  • project को develop करने में कितना टाइम लगेगा और कितना investment होगा, कितना return मिलेगा ये सब पता चल जाता हैं.

By reference :-https://www.simplilearn.com/feasibility-study-article

आशा  करता हूँ What Is a Feasibility Study in Hindi ? और Types of Feasibility Study in Hindi? और  आपको पसंद आई होगी. अगर आपको इससे related कोई question पूछना हैं तो आप comment करके पूछ सकते है. अगर हमारे व्दारा की जानकर अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. धन्यबाद

FAQ प्रश्न

प्रश्न – What Is a Feasibility Study in Hindi? |Feasibility अध्ययन क्या हैं

उत्तर – Feasibility study एक detailed analysis हैं. जो किसी project के सफल होने की कितनी संभावना हैं उसे बताता हैं. और उस project सफल होने वाले महत्वपूर्ण पहलुओं विचार करने के लिय किया जाता हैं.

प्रश्न – Types of Feasibility Study in Hindi|Feasibility Study के प्रकार

उत्तर – Technical Feasibility
Economic Feasibility
Legal Feasibility
Operational Feasibility
Scheduling Feasibility

प्रश्न – Benefits of a Feasibility Study in Hindi ?

उत्तर – Feasibility study के बहुत लाभ हैं. इस study के माध्यम से ही किसी project में invest करने से पहले project के return और project में invesinvestting को समझने में सहायता करता हैं.

प्रश्न – Feasibility Study का महत्व

उत्तर – project टीम के focusf में सुधार होता हैं
इससे नई विचार का विकाश होता हैं 
किसी भी निर्णय को लेने के लिए जानकारी प्राप्त होती हैं
project का start कब करना हैं ये पता चल जाता हैं.
बहुत सारे problems का solution मिलता हैं.
project को start न करने के कारण भी मिल जाते हैं.
project को develop करने में कितना टाइम लगेगा और कितना investment होगा, कितना return मिलेगा ये सब पता चल जाता हैं.

Leave a Comment