what is big data tutorial in hindi

hello दोस्तों Hindi me iT आपका बहुत -बहुत अभिनन्दन है . आज हम big data tutorial की पहला आर्टिकल पढने जा रहे है . इस आर्टिकल में हम big data के एक महत्वपूर्ण topic के बारे में पढेंगे . जैसे की  what is big data in hindi , big data analyse, benefit of big data in hindi और type of big data के बारे में detailed से study करेंगे तो चलिए शिरू करते है

Big data को जानने से पहले data को जानना होगा .

what is big data in hindi

What is data

Data एक information होती है .यानि की जानकारी होती है . जो किसी भी फॉर्मेट में हो सतकता है जैसे की , videos , ओउडियो ,text , आदि .

What is big data in hindi

Big data एक प्रकार का data ही है . जो मात्रा में बहुत बड़ा होता है . जो प्रतिदिन बढता ही जा रहा है .. Big data इतना बड़ा तथा जटिल है . big data Peta bytes यानि की 1015 को big data बोलते है ये data  जो है . किसी technic से manage नही किया जा सकता है .  और ना ही इसे store किया जा सकता है . ये data का ही विशाल रूप होता है . जिसे big data कहते है.

Big data Characteristics in hindi

big data के total चार characteristics होते है . ये जो characteristics है चारो ‘V’  start से होते है .

  1. Velocity = पहला characteristics होता है big data का . velocity का मतलब आपका data कितनी high speed से आ रहा है और कितने time में आ रहा है . यानि की data की जो वह बहुत तेज इनक्रीस हो रहा है time के सापेक्ष बहुत तेज है . data की जो velocity है बो हर दो साल में double हो जायेगा . जो big data है वह high velocity से आ रहा है .
  2. Variety =  big data का बहुत बड़ा साइज़ भी है और उसकी बहुत सारी Variety भी है . आज हम data को table और column में store नही कर रहे है. आज data दो तरह से देखा जा रहा है . Structure और  unstructured data . जब data को table और column form में store करते है use Structure data कहा जाता है . जब data को store करने क्ले लिए कोई structure नही होता उसे unstructured data कहते है .
  3. Volume =   data की जो वॉल्यूम होती है वह peta bytes में होती है .
  4. Variability = variability का मतलब data में  changes. same data की value inconsistency होती है . यानि की मेरे data की value अभी 0 है ये थोड़ी देर में 1 हो जाएगी .

what is big data in hindi

Big data analyses in hindi

big data data analyses एक ऐसी process है . जिसमे data के बहुत बड़े समूह को collect करके organize तथा analyses किया जाता है .जिसमे useful information को discover किया जाता है .

Benefit of big data analyses in hindi

  • big data का analyses करने से company या origination बेहतर ढन्ग से decision making में help करती है .
  • इससे company को error बहुत जल्दी पता चल जाता है .
  • इससे costumer service बेहतर हो जाति है .
  • cost saving होती है .
  • new product development में  help मिलती है .
  • इससे हम market की condition को समझ सकते है .
  • इससे company अपनी reputation को control कर सकते है .
  • इससे fraud का पता चल जाता है .

Type of big data analyses

  1. Perspective analyses
  2. Predictive analyses
  3. diagnostic analyses
  4. descriptive analyses

Big data application 

  1. Health cans
  2. Government
  3. Social media
  4. call  center
  5. cyber security

Type of data in hindi

basically data तीन प्रकार के होते है .

  1. Structure
  2. unstructured
  3. semi- structured

types of data और अधिक जानने के लिए click करे

इनको भी पढ़े 

आसा करता हूँ आपको what is big data in hindi समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment