what is cloud computing in hindi

हेल्लो दोस्तों  आपका Hindi me iT में अभिन्दन है . आज हम इस आर्टिकल में cloud computing hindi के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी   लेंगे जैसे  की what is cloud computing in hindi , five essential characteristics of cloud computing in hindi . तो चलिए शिरू करते है .

cloud computing को जानने से पहले हमको cloud और computing को समझना होगा .  ये दो अलग – अलग word है .

तो सबसे पहले cloud समझते है .

cloud computing hindi

What is Cloud in hindi

basically cloud का मतलब बादल होता है . लेकिन हम उस बादल की बात नही कर रहे . cloud एक एसी technic है जिसके जरिये हम आपने डाटा को online स्टोर कर पाते . वह data कोई भी हो सकता video ,इमेज ,text ,ऑडियो आदि कोई भी हो सकता है . यानि की cloud किसी सर्वर पर एक space है . उस space में स्टोर कोई भी data internet के माध्यम से किसी जहग भी से access कर सकता है.  इसे कोई भी access कर सकता है . इसे cloud कहते है .अब cloud computing का मतलब समजते है .

What is cloud computing

cloud computing एक एसी technology है जो की internet के माध्यम से server पर स्टोर data को या सर्विसेज को कंही से भी access करने की facility देती है . इन सर्विसेज  असीमित time के लिए use कर सकते है . इसके लिए आपके पास internet होना चाहिए .

या

cloud computing एक technic है जिसके द्वारा internet का इस्तमाल करके सर्वर पर मोजूद data ,storage , application ,वेब होस्टिंग आदि को कंही से भी access कर सकते है .अब हम आपको cloud computing के फेमश example देते है .

  • Facebook = आज फेसबुक को कोन  नही जनता  . Facebook आज बहुत बड़ा cloud है. इसे लाखो लोग use करते है . और आपना data भी स्टोर करते है .
  • YouTube = जब cloud computing की बात हो Youtube  की बात न हो ऐसा भला केसे हो सकता है . यौतुबे पर भी लाखो videos स्टोर है .

five essential characteristics of cloud computing in hindi

cloud computing hindi

1. One demand self  service

one demand service का मतलब आप जहाँ चाहे वहाँ से जितना चाहे उतनी service access कर सकते है . internet के द्वारा .

2. Broad network access

Broad network access का मतलब है .cloud को आप अपने mobile ,लैपटॉप ,computer या किसी अन्य हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम से आसानी से access कर सकते है .

3. Resource Pooling

cloud पर बहुत बड़े – बड़े resource होते है . आपको जितने resource की जरूरत होती है .cloud आपको उतना ही provide करता है .

example -: आपको आपनी कोई website किसी सर्वर पर run करनी है जिसके लिए 50GB storage की requirement है . तो cloud आपको 50GB ही storage provide करायेगा .

4. Raid Elasticity

Rapid elasticity का मतलब है . जो आपकी requirement है उसके हिसाब से आप आपनी requirement ले सकते है .

जैसे – आपने कोई hosting खरीदी आपनी रेकुइरेमेंट के अनुसार आगे भविष्य में आपको और अधिक requirement की जरूरत है . तो आप आसानी से आपनी requirement improve कर सकते है.

इनको भी पढ़े 

5. Measured service

measured service  का मतलब है . आसानी से activity calculate कर सकते है . click

example -: अगर आपको पता करना है की पिछले 24 hour में मेरी website कितने लोगो ने access की है . ये आप बहुत आसनी से पता कर सकते है .

आशा  करता हूँ आपको what is cloud computing in hindi , five essential characteristics of cloud computing in hindi  समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment