what is computer graphics tutorial in hindi

हेल्लो दोस्तों  Hindi me iT में आपका बहुत – बहुत अभिन्दन है . आज हम  इस पोस्ट   में computer graphics के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने  जा रहे है . जैसे की what is computer graphics in hindi, type of computer graphics in hindi और computer graphics की हमको जरुरत क्यों पड़ी . तो चलिए पहले computer graphics के बारे में जान लेते है .

what is computer graphics in hindi

computer graphics भी दो शब्दों से मिलकर बना है computer + graphics पहले graphics का मतलब समझते है.

graphics का मतलब picture या image से है . computer graphics एक ऐसी technic है . जिसमे computer के द्वारा programing language की सहयता से image ,picture, circle, रेखा और graph आदि को बानते है.

computer graphics in hindi

Why need computer graphics in hindi

किसी graph की help से हम किसी information को जल्दी व अच्छे से समझ जाते है . जबकि यही इनफार्मेशन theory में लिखी हो तो use समझ ने के लिए पहले उसे पढना होगा जिसे पढने के लिए काफी time लग जायेगा फिर ही ठीक से समझ नही आएगा .

उदाहारण : अगर में आप पर 100 शब्द का कोई message send करू जिसमे दी गयी जानकारी किसी कार के बारे में है .तो पहले  आप से study करोगे जिसको पढने में time लगेगा फिर भी आप अच्छे से नही समझ पाओगे . फिर यही जानकारी में किसी image के माध्यम से आपको दिखाई जाये तो  आप तुरंत समझ जाओगे अच्छे से .

computer graphics in hindi

Type of computer graphics :

basically computer graphics दो प्रकार के होते है .

  1. interactive computer graphics
  2. non interactive computer graphics

Interactive computer graphics

interactive computer graphics एक ऐसी technic है .जिसमे user computer के data से सीधा interact करता है .यानि की आपनी इच्छा से उस में  कोई भी change कर सकता है .

अर्थात interactive computer graphics में user device से सीधा communication कर सकता है . उसमे कोई भी input दे क्र कोई भी change कर सकता है .

उदाहरण के लिये =.आप video game खेलते है तो उसमे कोई बाइक चला रहे है. तो आप उस बाइक को जिधर चाहो उधर move करा  सकते है .

Non interactive computer graphics

इस computer graphics में user device से सीधा communicate नही करता . यानी की उसमे कोई change नही कर सकता . use only screen पर देख सकता है. use non interactive computer graphics कहते है .click

उदाहरण= videos , movies आदि .

इनको भी पढ़े 

आशा  करता हूँ आपको  what is computer graphics in hindi, type of computer graphics in hindi समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment