What is JVM in hindi | JVM क्या हैं. Why use  JVM in hindi | Features of JVM

आज हम Java के इस  tutorial में What is JVM in hindi (Java Virtual Machine)|  JVM क्या हैं,  Why use JVM in hindi?, Features of JVM in hindi और How JVM Functions in hindi? के बारे में पढेंगे. तो चलिये शुरू करते. hello दोस्तों Hindi me iT में आपका बहुत – बहुत अभिनन्दन है.

What is JVM (Java Virtual Machine) in hindi?|  JVM क्या हैं.

java के JVM की बात करें तो JVM एक engine जोकि java code या application को run करने के लिए एक runtime environment provide करता हैं. java developer के लिए. JVM की full फोरम की बात करे तो java Virtual machine हैं. JVM के काम की बात करे तो ये java bytecode को machine code में convert करता हैं. ये JRE का एक पार्ट हैं. था JRE JDK का पार्ट हैं. JVM को आपको अलग से इंस्टोल करने की जरूरत नहीं हैं. क्योंकि ये JDK के साथ ही इंस्टोल हो जाता हैं.

main differences JDK, JRE और JVM in hindi

JDK (Java Development Kit) एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट है जबकि JRE (Java Runtime Environment) एक सॉफ्टवेयर बंडल हैं. जो किस भी java program को run करने के लिए Environment provide करता हैं. जबकि JVM ( java Virtual machine) bytecode को executing करने के लिए एक Environment provide करता हैं.

JDK का फुल फॉर्म Java Development Kit है, जबकि JRE का फुल फॉर्म Java Runtime Environment है, जबकि JVM का फुल फॉर्म Java Virtual Machine हैं.

JDK platform dependent करता हैं , JRE भी प्लेटफॉर्म पर निर्भर है, लेकिन JVM प्लेटफॉर्म से स्वतंत्र हैं.

इनको भी पढ़े

Why use  JVM in hindi?

java application को develop करने के लिए JVM क्यों जरुरी हैं. इसके कारण निम्नलिखित हैं.

  • JVM (java Virtual machine) java source code को run करने के लिए एक platform provide करता हैं जो की platform-independent होता हैं.
  • JVM java source code को machine code में convert करता हैं. java के एक बार program run करने के बाद किसी भी platform उसे run कर सकते हैं. क्योकि ये एक machine code में convert हो जाता हैं.
  • JVM  JIT यानीकी (Just-in-Time) compiler के साथ आता हैं.  जो java के source code को low-level machine language में change करता हैं. जिसके कारण java application काफी तेज run होती हैं.

Features of JVM in hindi

JVM के कुछ main features

  • JVM (java Virtual machine) java application को आपके system में run करने के लिए एक environment बनाने में सक्षम हैं.
  • java Virtual machine का use जरुरी काम ये java के byte code को machine code में convert करता हैं.
  • JVM java developer के लिए बहुत सारे basic function provide करता हैं जैसे memory management, garbage collection, security और भी.
  • java का कोई भी program java होता हैं तो run टाइम कई libraries और  files का use करता हैं. जो की  Java Runtime Environment provide करता हैं.
  • JVM java code को line by line execute करता हैं. इसलिए इसे interpreter भी कहते हैं.
  • यह platform- independent हैं.

How JVM Functions in hindi ?

What is JVM in hindi

1) Class Loader

अगर JVM के class लोडर की बात करे तो JVM का class Loader एक subsystem होता हैं. जिसका use file को load करने में किया जाता हैं. class loader JVM में तीन types के हैं. Loading, Linking, और Initialization

2) Method Area

JVM METHOD Area में class के structure का metadata होता हैं.  जिसका काम run Time POOL जैसी class structure बनाता हैं.

3) Heap Area

इस area के अंदर सभी object arrays, और instance variables store होते हैं. ये memory कई threads में shared होती हैं.

4) JVM language Stacks

java programming language में Stacks local variables, और partial results store होते हैं. JVM के पास प्रत्येक thread का language stack होता हैं.

5) PC Registers

PC registers का main काम Java virtual machine instruction का address store करना होता हैं जो currently executing होता हैं. java के अंदर सभी thread का अलग-अगल PC register होता हैं.

  1. JVM Java Virtual Machine का पूरा नाम.
  2. JVM java के byte cod को execute  करता हैं. इसके साथी एक environment तैयार करता हैं. जो java के code को execute करने में help करता हैं.
  3. JVM  highly platform dependent करता हैं.
  4. ये भी JDK का part हैं जो java code को run करता.
  5. JVM (java Virtual machine) java source code को run करने के लिए एक platform provide करता हैं जो की platform-independent होता हैं.
  6. अगर JVM के class लोडर की बात करे तो JVM का class Loader एक subsystem होता हैं. जिसका use file को load करने में किया जाता हैं. class loader JVM में तीन types के हैं. Loading, Linking, और Initialization.
  7. JVM JRE का एक सबसेट हैं. read more click

इनको भी पढ़े

आशा  करता हूँ What is JVM in hindi (Java Virtual Machine)?|  JVM क्या हैं,  Why use JVM in hindi?, Features of JVM in hindi और How JVM Functions in hindi? आपको समझ में आ गया होगा. अगर आपको इससे related कोई question पूछना हैं तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे. अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request हैं. आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment