What is Light Pen Hindi ? computer graphics me kya use hain

आज हम computer graphics का एक बहुत महत्वपूर्ण topic What is Light Pen Hindi ? computer graphics me kya use hain, Uses लाइट पेन Hindi, Type Of Light Pen in hindi और Advantage light pen in hindi, Disdvantage light pen in hindi को अच्छे से पढेंगे और इसके एक – एक पॉइंट को detailed से जानगे. तो चलिये शुरू करते. hello दोस्तों Hindi me iT में आपका बहुत – बहुत अभिनन्दन है

What is Light Pen Hindi ? computer graphics me kya use hain

लाइट पेन एक hardware हैं जो computer के लिए  input device की तरह का करता हैं.  जिसका use करके computer की screen पर menu या  image को सेलेक्ट  या अन्य कोई भी काम करने के लिए किया जाता हैं. इसके अंदर एक photocell तथा ट्यूब में रखा गया optical system हैं. जब इस pen की नोक को computer की screen पर रखा जाता हैं . तो इस pen का button दबाया जाता हैं. जो इसके अंदर से photocell sensing निकलते हैं जिसके कारण pen को screen के जिस स्थान पर touch किया जाता हैं  वहाँ से सिंग्नल send किया जाता हैं जो की computer के CPU (central processing unit ) के पास जाता हैं. इस pen को हम electronic pen भी कहते हैं. ये दिखने में सदा pen जेसा ही दिखता हैं. इस pen का use हम mouse के स्थान पर भी कर सकते हैं.

What is Light Pen Hindi computer graphics me kya use hain

Uses लाइट पेन in  Hindi

  • लाइट पेन का use मुख्य रूप से computer को command देने के लिए किया जाता हैं.
  • इस pen का use आज कल graphics designer बहुत अधिक use करते हैं. लाइट पेन का use करने के graphics designer को बारीकी से design करने में help मिलती हैं.
  • इस pen का use हम input device में करते हैं.
  • panting में भी light pen का use किया जाता हैं.

Type Of  लाइट पेन in hindi

  1. Corded Light Pen
  2. Battery Light Pen
  3. Design Light Pen
  4. LED Light Pen

इनको भी पढ़े

 Invented  लाइट पेन in hindi

light pen का INVENTED सन 1955 किया गया था. Massachusetts Institute of Technology में किया गया था. लेकिन light pen का prototype अमेरिका ने 1950 में कर लिया था.

Advantage लाइटपेन in hindi

  • Light Pen का use मुख्य रूप से screen पर menu या image को select करने के किये किया जाता हैं.
  • ये pen बहुत साधारण होने के साथ-साथ बहुत हल्का तथा छोटा भी होता हैं जो की कहाँ ले जाने में portable साबित हुआ हैं.
  • इस pen का use करके computer में panting करना बहुत आसान हैं क्योकि इसके use से panting के दोरान हम छोटे से छोटे object को आसानी से बना सकते हैं.

Disadvantage  लाइट पेन in hindi :-

  1. 1. इसे अधिक time तक use करने में problem होती हैं.
  2. 2.इस का use हम केवल CRT Monitor पर ही work करता हैं.
  3. 3.ये LCD Monitor  का नहीं करता हैं. more information click 

इनको भी पढ़े

आशा  करता हूँ What is Light Pen Hindi ? computer graphics me kya use hain, Uses Light Pen Hindi, Type Of Light Pen in hindi और Advantage light pen in hindi, Disdvantage light pen in hindi आपको समझ में गया होगा. अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे. अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request हैं. आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment