What is software testing tutorial in hindi

हेल्लो दोस्तों आपका Hindi me iT अभिनन्दन है . आज हम इस आर्टिकल में software testing के एक   महत्वपूर्ण   topic what is software testing in  hindi  में पढने जा रहे है. जो की सॉफ्टवेर टेस्टिंग  को अच्छे से समझने के लिये इसे जानना बहुत सरूरी है . तो चलिये शुरू करते है .

What is software testing in Hindi

सॉफ्टवेर टेस्टिंग  में हम actual result को  accepted result के साथ match करना होता है . कोई भी सॉफ्टवेर bug फ्री होना चाहिए .

software testing एक एसी technic जिसमे किसी software product की जाँच की जाती है .की software  जिस requirement के लिए तैयार किया गया है उनको सही से कर रहा है की नही . software testing में software की correctness, completeness, quality, security आदि जांचा जाता है .

  • Correctness  जो  application आपने develop कर रहे है . user की requirement के आनुसार वह सही से work करना चाचिए .
  • Completeness जो भी user की requirement है वह उस software me सारी होनी चाहिए .
  • Quality user के requirement के अनुसार software की quality अच्छी होनी चाहिए .

security किसी भी software की security अच्छी होनी चाहिए .

software testing

इनको भी पढ़े

Why software testing is need

सॉफ्टवेर टेस्टिंग  इस लिए जरुरी है . ताकि जब भी  software को development phase चल रहा होता है . defect और error फिक्क कर सकते है .  ये  बहुत ही essential है की costumer की reliability और costumer को हम जो भी application दे रहे है. उससे   costumer satisfy  होना चाहिए तथा software की quality high होनी चाहिए .

testing इसलिए भी जरुरी है . जब हम किसी costumer को software deliver कर रहे होते है . उसकी quality high  होनी चाहिए अगर software की quality high होगी तो maintenance cost कम आएगी और product का  रिजल्ट अच्छा रहेगा . किसी भी सॉफ्टवेर में ये तीन चीज होनी चाहिए

  1. accurate
  2. consistent
  3. Reliable
  4. software की  preformation अच्छा होना चाहिये .click

Types of software testing in hindi

  1. Manual testing
  2. Automation testing

इनके बारे में detailed से जानने के लिये click करे

इनको भी पढ़े

आशा  करता हूँ आपको what is software testing in  hindi   समझ में गया होगा . अगर आपको इससे related कोई question पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है . हम आपकी comment का जबाब जरुर देंगे . अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment करके जरुर बताये और आपका हमको कोई सुझाब हो तो उसे भी जरुर बताये . दोस्तों आपसे एक request है . आप इस जानकारी को आपने दोस्तों , रेस्तेदारो के साथ जरुर शेयर करे | धन्यबाद

Leave a Comment