What is YARN in Hindi? | YARN क्या हैं – Big data in hindi

आज हम Big Data सिखने की इस सीरीज आज हम What is YARN in Hindi? | YARN क्या हैं – Big data in hindi के बारे में पढ़ेंगे। friends Hindi me IT में आपका बहुत बहुत अभिनान्दन हैं.

What is YARN in Hindi? | YARN क्या हैं – Big data in hindi

YARN का पूरा नाम Yet Another Resource Negotiator हैं। यानी की YARN की full फॉर्म।

YARN को Hadoop के 2.0 version में introduced किया गया था। YARN को Hadoop 2.0 में जॉब ट्रैकर पर आने वाली अड़चन को दूर करने के लिये present किया गया था जो Hadoop 1.0 में मौजूद थी। जब YARN को launch किया जा रहा था तो इसे फिर से डिज़ाइन किया गया था। और फिर इसे “Redesigned Resource Manager” के रूप में launch किया गया था।

अब  YARN का use डेटा प्रोसेसिंग के लिए किया जाता हैं।

YARN architecture in Hindi | Big Data in  Hindi

YARN architecture मूल रूप से resource management layer से processing layer को अलग करता हैं। Hadoop 1.0 version में Job tracker की responsibility resource manager और application manager के बीच विभाजित करता हैं।

YARN अनेक data processing engines जैसे :- graph processing, interactive processing, stream के साथ-साथ batch processing को HDFS (Hadoop Distributed File System) में stored data run और process करने की अनुमति देता है, इसे हमारा system और अधिक efficient बन जाता हैं। YARN अपने अनेक components के माध्यम से, यह अनेक resources को dynamically allocate कर सकता हैं और इसके साथ ही application processing को schedule कर सकता हैं।

जब बहुत बड़ी मात्रा में डेटा प्रोसेसिंग करते हैं उस सयम हमारे पास उपलब्ध resources का properly manage करना बहुत अधिक आवश्यक हैं। क्योकिं इससे प्रत्येक application लाभ उठा सके।

Components Of YARN in Hindi | Big Data in Hindi

Client: – क्लाइंट: यह मैप-रिड्यूस जॉब्स सबमिट करता है।  इस का काम map-reduce jobs को सबमिट करना हैं।

Resource Manager:  यही YARN का master माइंड हैं और सभी applications के बीच resource असाइनमेंट और management करता हैं। जब भी इसको प्रोसेसिंग request प्राप्त होती हैं। तो यह संबंधित नोड manager को अग्रेषित करता है और उसके बाद request को पूरा करने के लिए resources allocates करता हैं। इसके main दो भाग होते हैं।

  1. Scheduler:- इसका का काम allocated application और उपलब्ध resources के आधार पर शेड्यूलिंग करता हैं।
  2. Application manager: – इसका main काम request को मैनेज करता हैं।

Node Manager:- node Manager का main काम Hadoop cluster पर सभी node का अलग-अलग का ख्याल रखता हैं। और  application और उसके workflow को manages करता हैं। Node manager का main काम Resource Manager के साथ तालमेल बिठाना हैं। यह resource usage को monitors करता हैं।

Application Master:- Application Master resource manager के साथ resources पर negotiating करने और status track करने और सिंगल application progress की monitoring करता हैं। एप्लिकेशन मास्टर node manager से कनेक्ट होने के लिए एक requests भेजता हैं। और इस requests में application को चलाने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल होती हैं।  एक बाद application स्टार्ट होने के बाद समय-समय पर resource manager को report भेजता रहता हैं।

Container:- Container एक ही नोड पर physical resources जैसे CPU cores, RAM और disk collection हैं।

Application workflow in Hadoop YARN in Hindi

What is YARN in Hindi

  1. सबसे पहले client एक application submits करता हैं।
  2. उसके बाद Resource Manager Application Manager को स्टार्ट करने के लिए एक कंटेनर allocates करता हैं।
  3. Application Manager आपने आप को Resource Manager के साथ रजिस्टर करता हैं।
  4. Application Manager Resource Manager के साथ negotiates करके कंटेनरों करता हैं।
  5. Application Manager कंटेनर को लॉन्च करने के लिए Node Manager को notifies करता हैं।
  6. Application के कोड को एक container में execute किया जाता हैं।
  7. Client application’s के status को monitor करने के लिए Client contacts करता Resource Manager/Application Manager से।
  8. एक बार processing complete होने के बाद Application Manager Resource Manager के साथ un-registers हो जाता हैं।

Benefits of YARN in Hindi | Big Data in Hindi

  1. Scalability:- Map Reduce 1 hits scalability अड़चन 4000 nodes और 40000 task पर design किया गया हैं। लेकिन YARN को 10,000 nodes और 1 लाख tasks के लिए design किया गया हैं।
  2. Utiliazation:- Node Manager designated slots की एक निश्चित संख्या के बजाय resources के एक pool का manages करता हैं।
  3. Multitenancy:- MapReduce के अनेक version YARN पर चल सकते हैं। जो की MapReduce को upgrading करने की प्रक्रिया हैं।

By reference :- https://www.javatpoint.com/yarn

Conclusion

इस आर्टिल्स में हमने सीखा What is YARN in Hindi? | YARN क्या हैं – Big data in hindi

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और यदि ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी What is YARN in Hindi? | YARN क्या हैं – Big data in hindi को जानने हेल्प मिलेगी।

अगर आपको अभी भी What is YARN in Hindi? | YARN क्या हैं – Big data in hindi |  कितने प्रकार के होते हैं? से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके व्दारा पूछा गये सभी सवालों का जवाब दूँगा।

अगर आपको हमारे व्दारा दी जानकारी पसंद आती हैं और आप  ,Computer Science, इंटरनेट, IT, मॉडल टेक्नोलॉजी और new जानकारी पढ़ना अच्छा लगता हैं. तो आप हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर कर लो | अगर आपका हमको कोई नया सुझाब देना हैं तो वह भी बताये।

FAQ प्रश्न-

 

YARN क्या हैं?

YARN को Hadoop के 2.0 version में introduced किया गया था। YARN को Hadoop 2.0 में जॉब ट्रैकर पर आने वाली अड़चन को दूर करने के present किया गया था जो Hadoop 1.0 में मौजूद था। जब YARN को launch किया जा रहा था तो इसे फिर से डिज़ाइन किया गया था। और फिर इसे “Redesigned Resource Manager” के रूप में launch किया गया था।
 

YARN का पूरा नाम (full form ) क्या हैं?

YARN का पूरा नाम Yet Another Resource Negotiator हैं। यानी की YARN की full फॉर्म।

Leave a Comment